उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा आज और कल, एसटीएफ रखेगी कड़ी नजर

उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही/आरक्षी भर्ती परीक्षा 2018 राज्यभर में आज और कल यानि 18 और 19 जून को शुरू हो गया है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस बार की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के समय को लेकर काफी सख्ती दिखाई दे रही है। एक सब इंस्पेक्टर परीक्षा कक्षों का दौरा करेगा और दूसरा सब इंस्पेक्टर गेट पर तैनात रहेगा। परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए पुलिस, एसटीएफ, एलआईयू, साइबर सेल और सर्विलांस सेल सक्रिय हो गई हैं।

प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ में आरक्षी भर्ती परीक्षा 2018 से संबंधित जो नोटिस जारी किया है उसके में परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों के पहुंचने के समय को विशेष ध्यान रखा गया है। भर्ती बोर्ड के अनुसार निर्धारित समय पर ही उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। कोई यदि समय को लेकर लापरवाही करता है तो उसे परीक्षा में शामिल होना मुश्किल हो सकता है।

देखें परीक्षा की समय सारिणी:

परीक्षा की तिथि ——– पाली———-समय
18 जून 2018 ——-पाली 1———–प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक
18 जून 2018 ——-पाली 2———-दोपहर 3 बजे से शायं 5 बजे तक
19 जून 2018——–पाली 1———–प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक
19 जून 2018——–पाली 2———–दोपहर 3 बजे से शायं 5 बजे तक

बड़ा बदलाव : 24 तरह की OMR शीट

उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। प्रदेश में नकल माफियाओं के मंसूबे पर पानी फेरने के लिए लिए शासन ने बदलाव की शुरुआत सिपाही भर्ती परीक्षा से की है। यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में पहली बार ओएमआर शीट 24 सीरिज की होगी। ऐसे में अगर एक कमरे में 24 परीक्षार्थी बैठे तो किसी भी ओएमआर शीट के प्रश्न क्रमानुसार मैच नहीं कर पाएंगे।

प्रदेश के 56 जिलों में होगी परीक्षा

इससे पहले गुरुवार को प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार व डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों व पुलिस कप्तानों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करके परीक्षा के संबंध में सभी जरूरी तैयारियां समय से पूरी कर लेने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा था कि परीक्षा के दौरान विशेष सतर्कता बरतते हुए पर्याप्त सुरक्षा-व्यवस्था की जाए। साथ ही स्थानीय अभिसूचना तंत्र को विशेष रूप से सक्रिय व सतर्क रखा जाए। नागरिक पुलिस में सिपाही (पुरुष/महिला) एवं पीएसी में सिपाही के पदों पर सीधी भती-2018 की ऑफलाइन लिखित परीक्षा 18 व 19 जून को 56 जिलों में 860 सेंटरों पर आयोजित की जाएगी। तैयारियों के मुताबिक एक पाली में 5.69 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इस तरह दो दिनों में 22 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

डीजीपी ने दी शुभकामना

डीजीपी ओपी सिंह ने सिपाही भर्ती में शामिल हो रहे सभी अभ्यर्थियों को शुभकामना देते हुए शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को गौरवशाली यूपी पुलिस का हिस्सा बनने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर अपना वीडियो भी अपलोड किया है।

पेपर लीक होने की आशंका

41 हजार पदों पर भर्ती के लिए 18 व 19 जून को होने वाली लिखित परीक्षा के दौरान प्रदेश के छह जिलों में पेपर लीक होने की आशंका है। खुद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यह आशंका जताते हुए इन जिलों के पुलिस कप्तानों को अलर्ट किया है। एसटीएफ समेत अन्य एजेंसियों को भी परीक्षा की कड़ी निगरानी रखने की जिम्मेदारी दी गई है। भर्ती बोर्ड की ओर से कहा गया है कि बलिया, बागपत, सुलतानपुर, शामली, मुजफ्फरनगर व मेरठ में कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से कुछ घंटे पहले प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका है। बोर्ड ने इन जिलों के एसएसपी-एसपी से इस मामले में विशेष सतर्कता बरतने का अनुरोध किया है ताकि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो सके। उधर आजमगढ़ में परीक्षा का पेपर आउट कराने वाला एक गिरोह पकड़े जाने से इस आशंका को और बल मिला है। आजमगढ़ में पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर में छापा मारकर प्रबंधक समेत कई शिक्षकों को गिरफ्तार किया है। इस गिरोह ने अभ्यर्थियों से 60 हजार रुपये में साल्व्ड पेपर उपलब्ध कराने का सौदा किया था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.