Varanasi में वरुणा और अस्सी पर अतिक्रमण करने वालों के साथ नपेंगे अफसर भी, करोड़ों का जुर्माना लगाने की तैयारी

Varanasi में वरुणा और अस्सी पर अतिक्रमण करने वालों के साथ नपेंगे अफसर भी, करोड़ों का जुर्माना लगाने की तैयारी

Varanasi. रविवार को सर्किट हॉउस में इस्टर्न यूपी रिवर एण्ड वाटर रिजर्वायर्स मानीटरिंग कमेटी व यूपी सालिड वेस्ट मैनेजमेंट मानीटरिंग कमेटी लखनऊ के चेयरमैन अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति देवी प्रसाद सिंह ने बातचीत करते हुए स्पष्ट किया की हमारे द्वारा कंदवा इलाके का निरीक्षण इस बार अपने दौरे में किया गया है। जहां से अस्सी नदी का उद्गम प्रारम्भ हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि इस स्थान पर एक बहुत बड़ी झील रही होगी हमारी जांच में यह तथ्य प्रकाश में आया है।

Varanasi पहुंचे देवी प्रसाद सिंह ने दिया इस बात का आश्वासन

हम आपको बता दें कि Varanasi पहुंचे देवी प्रसाद सिंह ने इस बात का आश्वासन दिया है कि लोकसभा चुनाव के बाद अस्सी नदी के उद्गम कंदवा से लेकर इसके संगम स्थली गंगा नदी तक के मार्ग में एवं वरुणा नदी के आस पास किये गये अतिक्रमण पर सख्त कार्रवाई की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी जाएगी। वहीं हजारों व्यक्तियों के मकान सहित दुकानों के भी इस कार्रवाई की जद में आने की संभावना है क्योंकि इन नदियों के डूबे क्षेत्र में कई हज़ार अवैध मकान कॉलोनी बसा के बनाये जा चुके हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि स्थानीय प्रशासन द्वारा हमारी सहायता नहीं की जाएगी तो उन्हें सजा दी जाएगी एवं कार्रवाई स्वरूप जुर्माना सहित तनख्वाह रोकने तक को अमल में लाया जाएगा।

विभागीय अधिकारियों को मीटिंग कर इस सम्बन्ध में किया गया निर्देशित

रिटायर्ड न्यायमूर्ति देवी प्रसाद ने बताया कि समय के साथ ग्राम समाज ने इस झील पर कब्ज़ा करने सहित इस भूमि को भी बेच दिया। जिसपर भारी अतिक्रमण हुआ है। उस स्थान पर अब सिर्फ एक तालाब ही रह गया है इसके अतिरिक्त एक बड़ा तालाब भी है जो इससे जुड़ा हुआ है उसका भी निरीक्षण कर लिया गया है। उसमे भी बहुत अतिक्रमण है। हमारे द्वारा एसडीएम, एडिशन मुन्सिपल कमिश्नर सहित वन विभाग के अधिकारियों से मीटिंग करने के साथ ही उन्हें इस सम्बन्ध में निर्देशित भी किया गया है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.