फिर हुआ बीएचयू में बवाल, पेट्रोल बम का भी हुआ इस्तेमाल

फिर हुआ बीएचयू में बवाल, पेट्रोल बम का भी हुआ इस्तेमाल

काशी हिन्दू विश्विद्यालय में देर रात मंगलवार को भारी तनाव का माहौल फिर से कायम हो गया है।

बीएचयू स्थित बिड़ला और एलबीएस छात्रवास के छात्रों ने जमकर बवाल किया। दोनों छात्रावास के छात्रों ने ईट, पत्थर संग पट्रोल बम का भी इस्तेमाल किया। छात्रों का उपद्रव सुबह तक़रीबन चार बजे तक जारी रहा। मौके को देखते हुए भरी रूप से फोर्स व प्रशाशन मौजूद है।

दरअसल मामला दो दिन पूर्व जिन्ना के तस्वीर को लेकर दोनों छात्रावास के बीच हुए उपद्रव का है, जिसमे एलबीएस के छात्र आशुतोष मौर्या को चाकू मार घायल कर दिया गया था जिसको आनन फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके अलावा पिछले हफ्ते दोनों छात्रावास के सीनियर और जूनियर के बीच मारपीट भी हुयी थी। इन्ही सब बातो को लेकर मंगलवार रात अचानक से पथराव चालू हो गया, पथराव के साथ पेट्रोल बम व देशी बमों का भी उपयोग किया गया। पथराव में दो छात्रों की घायल होने की भी सुचना मिली है, जिसे तत्काल ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया।

कैंपस में अराजकता का माहौल कायम है लेकिन सवाल विश्विधालय प्रशाशन और पुलिस पर भी उठता है जो की केवल मूर्ति बन वह पर खड़ी थी और छात्र अपनी मनमानी कर रहे थे।

सवाल चीफ प्रॉक्टर रायना सिंह पर भी खड़े होते है क्योकि उनके आने के बाद से सुरक्षा में काफी ढिलाई देखी जा रही है, क्योकि पेट्रोल बम बाजी का यह कोई पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई बार कैंपस में इसका इस्तेमाल हो चूका है और कोई कार्यवाही नही हुयी है।

फ़िलहाल तनाव की स्थिति को देखते हुए कई थानों थानों के साथ पीएसी बल भी तैनात किया गया है। पुलिस ने उत्पात करने वाले छात्रों की शिनाख्त सीसीटीवी के माध्यम से कर लिया गया है पर अभी तक कोई कार्यवाही नही हुयी है वही पुलिस का ये भी कहना है की इस मामले में जो भी आरोपी होगा उसपर कड़ी कार्यवाही किया जायेगा।

बीएचयू के कुलपति ने घटना से संबंध में कमेटी गठित करने का दिया आदेश, कमेटी करेगी घटना की जांच।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.