मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में किया कन्या पूजन 

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरखनाथ मंदिर के गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में दुर्गानवमी के उपलक्ष्य पर विधि-विधान से कन्या पूजन किया। इस दौरान उन्होंने नन्हीं कन्याओं के पैर धोए, उन्हें टीका लगाया, माला पहनाई और प्रसाद ग्रहण कराया। इस अवसर मुख्यमंत्री ने कन्याओं को भेंट भी दी।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि और महानवमी की शुभकामनाएं दी हैं। पांच दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि जगत की समस्त व्यवस्थाओं को आदिशक्ति भगवती संचालित करती हैं। आदिशक्ति प्रधान नौ रूपों में नवदुर्गा बनकर सम्पूर्ण पृथ्वीलोक पर अपनी करुणा बरसाती हैं।

मां दुर्गा की आराधना मातृशक्ति के प्रति सनातन परंपरा के सम्मान का प्रतीक है। महाअष्टमी व महानवमी पर बड़ी संख्या में भक्त कन्यापूजन करते हैं। यह केवल व्रत या फिर उपवास नहीं बल्कि नारी शक्ति व कन्याओं के सम्मान का पर्व है। 
दुर्गापूजा के सार्वजनिक आयोजन से सामाजिक समरसता मजबूत होती है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से पारस्परिक सदभाव व सौहार्द के साथ मनाने की अपील भी की है।

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Vikas Srivastava