पीएम मोदी की वो 4 तस्वीरें, जिनके बारे में अक्सर आप से बोला जाता है झूठ

पीएम मोदी की वो 4 तस्वीरें, जिनके बारे में अक्सर आप से बोला जाता है झूठ

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में शुमार हो सकते हैं, इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भारतीय मूल के माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम शामिल है। मैगजीन के गणनाओं के पश्चात अगले महीने फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। ऐसे में आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उन 4 तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको सोशल मीडिया पर खूब वायरल करके आपसे झूठ बोला जाता है।

1: झाड़ू लगाते हुए नरेंद्र मोदी

2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री दौरान नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें वह फ्लोर पर झाड़ू लगा रहे थे। तस्वीर के बारे में बताया गया था कि 1988 के दौरान मोदी जी RSS की रैली में झाड़ू लगा रहे हैं, इसके पश्चात मोदी जी की जमकर तारीफ की गई थी लेकिन बाद में पता चला की यह तस्वीर महज़ एक फोटोशॉप की गई तस्वीर है जिसमें केवल सिर मोदी जी का है बाकी धड़ किसी अलग इंसान का है।

2: नमाज पढ़ते हुए नरेंद्र मोदी

2014 के लोकसभा चुनाव के कुछ महीने बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ऐसी तस्वीर वायरल हुई जिसमें दिखाया गया कि मोदी जी तुर्कमेनिस्तान में नमाज पढ़ रहे हैं लेकिन असल में फोटो तुर्कमेनिस्तान के पहले प्रेसिडेंट की कब्र का है जहां मोदी हाथ बांधे खड़े थे लेकिन उनके हाथ को फोटोशॉप करके नमाज पढ़ते हुए दिखाया गया था।

3: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभाव को बढ़ा चढ़ाकर दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई जिसमें वह व्हाइट हाउस में बराक ओबामा के साथ टहलते हुए नजर आ रहे हैं परंतु हकीकत में इस तस्वीर में ओबामा अपने वाइफ के साथ टहल रहे थे।

4: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच सुनते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा

2014 के लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान नरेंद्र मोदी के स्पीच के प्रभाव को दर्शाते हुए एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी जिसमें TV स्क्रीन पर बराक ओबामा मोदी की स्पीच सुनते हुए दिख रहे थे परंतु यह तस्वीर भी फोटो शॉप की गई हुई थी तस्वीर में सब सही था लेकिन स्क्रीन पर मोदी की स्पीच नहीं बल्कि कुछ और ही चल रहा था।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.