छोटी सी तीख़ी मिर्ची के महत्वपूर्ण फायदे

छोटी सी तीख़ी मिर्ची के महत्वपूर्ण फायदे

खाने- पीने का शौक तो सबको होता ही है। कुछ लोगो कों मीठा ज्यादा पसंद आता है तो कुछ कों तीखा। बहुत से लोगो कों मिर्ची खाना भी खूब सुहाता है।

सही सुना आपने जहां कुछ लोग मिर्ची का नाम सुनते ही उससे कतराने लगते है तो वही कुछ लोग बहुत ही चाव से मिर्ची कों खाना पसंद करते है। कुछ लोगो का खाना बिना मिर्ची खाए पूरा ही नहीं होता है। आज हम आपको बताने जा रहे है। इस तीखी और हरी मिर्ची के कुछ फायदे जिनको सुनकर आप भी मिर्ची से अपनी दूरी कों करीबी में बदलने कि जरुर ही सोचेंगे तो चलिए जान लेते है इस हरी और तीखी मिर्ची के चमत्कारी फायदे जो की इस प्रकार से है-

दूसरे विटामिन्स को अवशोषित – हरी मिर्ची में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो की शरीर में दूसरे विटामिन्स को अवशोषित करने में सहायता भी करता है।

पाचन सुचारू करता है- हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है। हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित होती है।

ब्लड शुगर कम करने में सहायक – हाल में हुए अध्ययन के अनुसार हरी मिर्ची लोगो के ब्लड शुगर कों कम करने में सहायक होती है।

आँखों और त्वचा के लिए उपयोगी – हरी मिर्च में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो की आंखों के साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है।

मूड बूस्ट करने में सहायक – हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिस कारण हमारे मूड को काफी हद तक खुशनुमा बने रहने में सहायता मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है।

शरीर कों बैक्टेरिया मुक्त रखता है – हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसकी कारण से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है एवं यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी सहायता प्रदान करता है।

लंग कैंसर से बचाव के तौर – हरी मिर्च के प्रयोग को कई शोधों में लंग कैंसर से बचाव के तौर पर भी फायदेमंद माना गया है लेकिन प्रमाणिक तौर पर इसकी कोई पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

उम्मीद है कि आप भी अपने खाने में मिर्ची का उपयोग अब आवश्य ही करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.