मुफ्त वाईफाई सुविधा ने खोल दिए, सफलता के द्वार जाने कैसे

मुफ्त वाईफाई सुविधा ने खोल दिए, सफलता के द्वार जाने कैसे

आम तौर पर सिविल सर्विस की परीक्षा पास करने के लिए लोग शहर के अच्छे से अच्छे कोचिंग क्लासेस जाते है, लेकिन अगर हम बताए की रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले एक कुली ने ये एग्जाम पास  किया है तो आप जरूर सोचेंगे की कैसे, लेकिन यह बिलकुल सच बात है।

हम आपको बता दे कि केरल के एर्नाकुलम जंक्शन पर पिछले 5 सालो से कुली रूप में काम करने वाले युवक श्रीनाथ ने केरल पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा पास किए है। उनकी सबसे अच्छी बात ये है की उन्होंने किताब का मदद नहीं लिया है अपने पढाई के लिए उनके पास एक मोबाईल और हेडफ़ोन ही था सिर्फ जिसकी मदद लेकर वो पढता था। जिसमे वो वीडियो प्ले करके सुनते सुनते पढाई संग बोझ भी उठाता था।

श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले है. श्रीनाथ का कहना है की दसवीं पास होने के बाद उन्होंने पढाई छोड़ दी,तो वही एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है.जहाँ मुफ्त वाईफाई सुविधा ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल दिए।

सूत्रो के अनुसार श्रीनाथ तीन बार परीक्षा में बैठे जिसमे की इस बार उन्होंने तैयारी के लिए स्टेशन कि फ्री वाईफाई का इस्तेमाल किया तथा उन्होंने बताया कि कुली के रूप में जब वो लोगो का सामान ढोते थे तब वह अपने कानो में ईयरफ़ोन लगा लेते थे और पढ़ने वाली चीजे सुनते सुनते काम यानि सामान ढोते थे। अगर श्रीनाथ इंटरव्यू भी क्वालीफाई कर लेते हैं तो वे लैंड रेवेन्यू डिपार्टमेंट में बतौर विलेज फील्ड असिस्टेंट अपने समाज के सामने नियुक्त होंगे।

आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2016 डिजिटल इंडिया के तहत रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा शुरू की थी, इस सुविधा को मुफ्त रखा गया है, जिसे स्टेशनों पर कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.