बदहाल विनोद वन पार्क

बदहाल विनोद वन पार्क

गोरखपुर। गोरखपुर का विनोद वन पार्क शहर के खूबसूरत और पसंदीदा पार्क में शुमार होता था। पार्क में मौजूद हिरन, मोर के अलावा अन्य जानवर यहां आने वालों लोगों को लुभाते थे। लोग शहर की भागम-भाग से दूर फुर्सत के चंद पलों को गुजारने के लिए अक्सर यहां आते थे, लेकिन पार्क प्रशासन की लापरवाही की वजह से शहरवासियों से गुलजार रहने वाला ये पार्क आज उपेक्षा का शिकार है। 

पार्क की बदहाली का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एकमात्र अजगर बाड़े में अजगर के जगह मुर्गी पाली जा रही हैं, खरगोश बाड़े में रखे गए है, लेकिन इनमें भी कुछ बीमार हैं। 

कुछ ऐसा ही हाल राष्ट्रीय पक्षी मोर का भी है, जो इन दिनों बीमार है, लेकिन इनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। हैरानी की बात यह है कि इन जानवरों को केवल इतना ही खाना दिया जाता है, ताकि ये जिंदा रह सकें।

“न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं।” 

Vikas Srivastava