कोरोना महामारी के कारण बेरोजगार हुए कामगारों को आधी सैलरी देगी सरकार

कोरोना महामारी के कारण बेरोजगार हुए कामगारों को आधी सैलरी देगी सरकार

कोरोना महामारी के संकट के बीच बेरोजगार हो चुके लोगों के लिए सरकार ने एक राहत भरा फैसला देने का ऐलान किया है। सरकार ने बेरोजगार हो चुके औद्योगिक कामगारों को 50 फ़ीसदी तक बेरोजगारी हितलाभ देने का फैसला किया है। 

इस लाभ से लगभग 40 लाख कामगारों को बेरोजगारी हित लाभ मिलने की उम्मीद है। दरअसल कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण बेरोजगार हो चुके कामगारों के लिए सरकार ने 3 महीने के वेतन का 50 फ़ीसदी तक बेरोजगारी हितलाभ देने की बात कही है। 

यह फायदा केवल उन्हीं कामगारों को होगा जिन्होंने 24 मार्च से 31 दिसंबर 2000 के बीच अपनी नौकरी गवाही है या गवाएंगे। यह प्रस्ताव कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की बैठक में रखा गया। 

दरअसल ईएसआईसी श्रम मंत्रालय के तहत आने वाला एक संगठन है जो कर्मचारियों को ईएसआई योजना के तहत 2,100 रूपये का बीमा मुहैया कराता है। 

जानिए क्या है प्रमुख शर्तें 

इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें औद्योगिक कामगारों को मिलेगा जो ईएसआईसी के साथ कम से कम पिछले 2 साल से जुड़े हुए हैं। 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक जुड़े लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। 

इसी दौरान 1 अक्टूबर 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच कम से कम 78 दिनों का कामकाज जरूरी होगा। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनामी के अनुसार कोरोना महामारी की वजह से लगभग 1.9 करोड लोग अपनी नौकरियां गवां चुके हैं। 

एक सर्वे के मुताबिक केवल जुलाई महीने में ही लगभग 50 लाख लोग बेरोजगार हो चुके थे जबकि ईएसआईसी संगठन के अनुसार जून में 4.98 लाख लोग औपचारिक कार्य बल से जुड़े हुए है। 

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Vikas Srivastava