पैसो की ज़रूरत हो तो अभी निकाल लें, तीन दिन रहेंगे सभी बैंक बंद

पैसो की ज़रूरत हो तो अभी निकाल लें, तीन दिन रहेंगे सभी बैंक बंद

अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे, इसके चलते एक बार फिर देश में कैश की किल्लत होने की संभावना बन सकती है। आपको बता दें कि 28 अप्रैल को 4th  सैटरडे होने के कारण बैंक बंद रहेंगे, वहीं इसके अगले दिन संडे है, इस दिन बैंक हॉलिडे होने के कारण बैंक में लेन-देन नहीं होगा। इसके अगले दिन सोमवार तो है लेकिन इस दिन भी बुद्ध पूर्णिमा है, उस दिन भी राष्ट्रीय अवकाश होगा जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे में 3 दिन लगातार बैंक बंद रहने के कारण कैश की किल्लत हो सकती है। अप्रैल के शुरुआती दिनों में भी ये दिक्कत सामने आयी थी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक देश में हर महीने कस्टमर 19,000 करोड़ से 20,000 करोड़ रुपए के आस पास लेन देन करते हैं लेकिन अप्रैल में शुरुआती दिनों में 13 दिन का डिमांड बढ़ कर 40000 करोड़ से 45000 करोड़ के बीच में हो गई थी। यह वृद्धि उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार में देखा गया, इसी वजह से एटीएम और बैंक पर असर पड़ा था।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने लोगों की कैश की जरूरत को पूरा करने के लिए एक नई पहल की है। एसबीआई ने रिटेल आउटलेट पर उसकी POS मशीन से फ्री में एक दिन में 2000 रुपए की निकासी करने की इजाजत दे दी है। आपको बता दें कि देश के कुछ हिस्‍सों में कैश की किल्‍लत को देखते हुए बैंक ने यह कदम उठाया है।

एसबीआई ने कहा है कि न सिर्फ हमारे ग्राहक बल्क‍ि अन्य बैंकों के ग्राहक भी एसबीआई के प्वाइंट ऑफ सेल्स टर्मिनल्स पर पहुंच सकते हैं और अपने डेबिट कार्ड के जरिये कैश निकाल सकते हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.