कठुआ मामले में केस पठानकोर्ट ट्रांसफर

कठुआ मामले में केस पठानकोर्ट ट्रांसफर

कठुआ कांड पर पुरे देश की नजर टिकी हुयी है, सभी न्याय के इंतजार में है।

इस मामले की कार्यवाही आगे बढ़ाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को इस मामले में सुनवाई की। सुनवाई के बाद उच्चतम न्यायलय ने इस मुकदमे को जम्मु से पठानकोर्ट में स्थांतरण कर दिया। कोर्ट ने मामले में सीबीआई जांच से इंकार करते हुए सुनवाई 9 जुलाई को कर दिया।

न्यायलय ने यह भी आदेश दिए की पठानकोर्ट न्यायलय को हर दिन की सुनवाई के रिकॉर्डिंग करनी होगी। पीड़िता के परिजन मामले की सुनवाई चंडीगढ़ कोर्ट में ट्रांसफर करवाना चाहते थे तो वही दूसरी ओर इस मामले में आरोपियों ने सीबीआई जांच की मांग की किया था जिसका प्रस्ताव  कोर्ट ने ठुकरा दिया।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली बेंच ने पीड़िता और बचाव पक्ष की अपील पर मामले की 26 अप्रैल को सुनवाई किया था। बेंच ने सुनवाई के दौरान बोला था की इस केस में सोमवार तक किसी भी अदालत में सुनवाई नहीं होगी। बेच ने ये भी कहा था की उन्हें अगर ऐसा लगता है की मामले में निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो रही है तो वो केस ट्रांसफर करने में देर नहीं करेगी,जिसके चलते मुकदमा पठानकोर्ट स्थान्तरण किया गया।

आपको बता दे की सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था और उन्हें कोर्ट में पेश किया गया था जिसमे आरोपी अपने आपको को निर्दोष बताते हुए मामले की निष्पक्ष जांच के लिए सीबीआई जांच की मांग किया था पर कोर्ट द्वारा उनके प्रस्ताव ठुकरा दिया गया।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.