नारियल पानी के सात चमत्कारी फ़ायदे, स्टेमिना सहित वजन कम करने में सहायक

नारियल पानी के सात चमत्कारी फ़ायदे, स्टेमिना सहित वजन कम करने में सहायक

तटीय इलाकों में लोग हमेशा से ही नारियल पानी का उपयोग करते आ रहे है, नारियल का हर हिस्सा किसी न किसी रूप में हमारे लिए उपयोगी होता है। नारियल का उपयोग सौंदर्य निखारने के लिए भी किया जाता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नारियल पानी सिर्फ ताजगी ही नही देता बल्कि इसमें बहुत सारे स्वास्थवर्धक गुण भी पाए जाते है और साथ ही साथ इसमें काफी सारा विटामिन और मिनरल भी पाया जाता है।

आज हम आपको इसके सात फ़ायदे बतायेगे :

1. वजन कम करने में सहायक – नारियल पानी में आवश्यक पोशक तत्व होते हैं जो हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं, जिसके कारण हमे वजन कम करने में हमे सहायता मिलती है।

2. स्टेमिना बढ़ाने में उपयोगी -नारियल में इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाए जाता है जिससे स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है।

3. त्वचा संबंधित बीमारियों से बचाए -अगर हम नारियल पानी पीते है तो हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिंस दूर हो जाते हैं, जिसकी वजह से गर्मी के दिनों में होने वाली त्वचा संबंधित समस्याओं से हमारा बचाव होता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – नारियल पानी पीने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जिससे विभिन्न इंफेक्शन से भी हम बच जाते हैं।

5. डीहाइड्रेशन से बचाए – नारियल पानी में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके कारण यह हमे डीहाइड्रेशन से बचाता हैं।

6. एसिडिटी से राहत -नारियल पानी में आवश्यक अल्केलाइडस पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसे पीने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती हैं।

7. सिरदर्द व माइग्रेन दूर करे -नारियल पानी में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके कारण गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीने से सिरदर्द व माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती हैं।

हमे उम्मीद है कि आप इन गर्मियों में इस गुणकारी नारियल पानी का इस्तेमाल आवश्य करेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.