लीची है सर्दी से लेकर डाइजेशन तक के लिए रामबाण

लीची है सर्दी से लेकर डाइजेशन तक के लिए रामबाण

लीची एक रसीला फल होता है। यह जहां नेचुरल शुगर का अच्छा स्रोत है,वही इसमें विटामिन सी और पोटेशियम भी मिलता है। लीची को गर्मियों का रसगुल्ला भी कहा जाता है। बिहार, असम, बंगाल और आंध्र प्रदेश में लीची के पेड़ पाये जाते है। लीची का सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है। लीची के और भी बहुत से फायदे है। चलिए मैं आपको बता देती हूँ लीची के वह हैरततंगेज़ फायदे जो कि इस प्रकार से है…………

सर्दी-जुकाम से बचाता है – यदि आपको सर्दी – जुकाम या खासी जैसी समस्या है तो हम आपको बता दे कि लीची विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत इसके सेवन से आप खांसी-जुकाम, बुखार और गले के संक्रमण से बच सकते है। लीची इन तमाम संक्रमण को फैलने से रोकती है।

पेट के लिए फायदेमंद – लीची कब्ज या पेट में हानिकारक टॉक्सिन के प्रभाव को कम करने के साथ ही हल्के दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में भी लीची का सेवन फायदेमंद होता है। लीची गुर्दे की पथरी से होने वाले पेट दर्द में भी आराम पहुंचाती है।

पानी की पूर्ति करती है – लीची हमारे शरीर में आवशयक अनुपात में पानी की पूर्ति करती है। यह गर्मी के मौसम से संबंधित समस्याओं को दूर करने के साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है। लीची का रस एक पौष्टिक तरल है।

वजन कम करने में सहायक – लीची में फाइबर होता है जो कि हमारे भोजन को पचने में मदद करने के साथ ही साथ अंदरूनी समस्याओं को रोकने में भी मदद करता है। लीची में घुलनशील फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जो की मोटापा कम करने के लिए अच्छा होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाती है – लीची एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट भी है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में भी सहायता प्रदान करता है, जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जरूरी है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया में सहायक लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है।

अच्छा होगा डाइजेशन – लीची में पाया जाने वाला विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण एवं पाचन-प्रक्रिया के लिए जरूरी है। इससे बीटा कैरोटीन को जिगर और दूसरे अंगों में संग्रहीत करने में सहायता मिलती है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे हमारा तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है।

सेहत का खजाना – यदि आपको अपनी सेहत प्यारी है तो हम आपको बता दे कि इसका सेवन सिर्फ फल के रूप में ही नहीं किया जाता है बल्कि इसका जूस और शेक भी लोगो के बीच खूब पसंद किया जाता है। जैम हो या जैली या फिर मार्मलेड, यहां तक कि सलाद एवं व्यंजनों की गार्निशिंग के लिए भी लीची का उपयोग बड़े ही मन से किया जाता है। सेहन के लिहाज से देखा जाए तो इस छोटी सी रस भरी लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन जैसे खनिज लवण भी पाए जाते हैं।

उम्मीद है लीची के इन चमत्कारी फायदों के बारे में जानकर आप लीची का सेवन अगर कम करते है तो और ज्यादा करने लगेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.