सूप पीने के है कई फायदे, तो आज से आप भी लेना शुरू करे सूप

सूप पीने के है कई फायदे, तो आज से आप भी लेना शुरू करे सूप

सूप पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है यह पोस्टिक भी बहुत होता है प्रायः लोग बिमार होने पर ही सूप पीते है जबकि हमे इसका सेवन स्वास्थ के दृस्टिकोंण से हमेशा ही करना चाहिए। सूप चाहे वेजीटेरियन हो या नॉन वेजीटेरियन हमारे सेहत के लिए लाभदायक ही साबित होता है तो चलिए इसी सूप के मैं आपको बता देती हूँ निम्नलिखित फायदे जो की इस प्रकार से है-

सर्दी जुकाम दूर करे – सर्दियों में सर्दी जुकाम से बचने के लिए गरमागरम सूप स्वस्थ्य और गले दर्द की समस्या में आराम दिलाता है। यदि आप काली मिर्च एवं अदरक मिले हुए सूप पीते हैं तो और भी मजेदार रहता है। प्रायः लोग सर्दियों में ही सूप का सेवन करते है।

पाचन को सही करे – आप जब कभी बीमार हो जाते है लोग आपको सूप पीने की ही सलाह देते है। सूप पीने के लिए इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि यह जल्दी ही पच जाता है। साथ ही बीमारी के बाद सुस्त पड़ा पाचन तंत्र भी ठीक कर देता है। इसके पीनें से कोई साइड इफेक्ट भी नही होते है।

म्यूकस पतला करे –बीमारी से ग्रसित होने पर शरीर कमजोर होने के कारण म्यूकस मोटा हो जाता है जिससे वैक्टीरया और विरस का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए सूप बहुत ही असरदार होता है।

वजन को कम करे – सूप में कम कैलोरी में अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते है अतः आप हर रोज सूप का सेवन करें फायदा मिलेगा। सूप में फाइबर जैसे उच्च पोषक तत्व होते हैं जिनमे कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है जिससे पेट जल्दी भर जाता है और भूख भी नहीं लगती है।

 भूख बढ़ाये – यदि आपको भी भूख न लगने की समस्या है तो, इस समस्या का समाधान है सूप। आप बाहर की दवाइयां न खाकर सब्जियों का जूस पियें। नियमित रूप से सूप पीने से कुछ ही दिनों में आपकी ये समस्या का समाधान आसानी से हो जायेगा।

विटामिन से भरपूर – विटामिन्स की कमी को पूरा करने के लिए भी सूप फायदेमंद होता है क्योंकि वेजेटेरियन सूप में विटामिन A, C, E एवं विटामिन बी 6 उच्च मात्रा में पाया जाता है। सब्जियों के सूप में यदि आप गाजर, ब्रॉक्ली, पालक या टमाटर का सूप पी सकते हैं जो की बहुत फायदेमंद भी होता है।

भरपूर एंटीऑक्सिडेंट्स – सब्जियां हमारे शरीर को ताकतवर बनाने में बहुत सहायता प्रदान करती है। सबसे ज्यादा एन्टीऑक्सडेंट सब्जियों के सूप से हमारे शरीर को मिलता है। इन हरे रंग की सब्जियों में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को उन फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो शरीर के ऊतकों को ख़राब करते हैं।

शरीर को हाइड्रेट रखे – जब कभी हम बिमार होते है तो शरीर को हाइड्रेट की जरूरत होती है जिससे शरीर में पानी की कमी और पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होने पाए। इसलिए आप नियमित रूप से सूप का सेवन करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर हायड्रेट रहेगा।

कमजोरी दूर करे – सूप पीना आपके लिए तब भी लाभदायक सिद्ध होता है जब कभी आप कमजोर महसूस कर रहे हो या आपको लग रहा हो की आप ज्यादा पतले हो गए हैं तो सूप पीना शुरू कर दें। यह उच्च कार्बोहाइड्रेट एवं एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर की मांसपेशियों और हड्डियों को नयी ऊर्जा देने के साथ ही साथ शरीर को ताकतवर और हृष्ट-पुष्ट महसूस कराता है।

शरीर को नयी ऊर्जा दे – यदि आपके शरीर को बहुत आलस्य और थकान जैसी समस्या महसूस हो रही हो तब भी सूप पीने से शरीर में एक नयी ऊर्जा आती है। इससे हड्डियों और मांसपेशियों को पहले से ज्यादा ताकत का अनुभव होता है।

उम्मीद है सूप के इन तमाम खूबियों को जानकर आप हर दिन सूप का सेवन करना शुरू के देंगे और स्वस्थ्य रहेंगे।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.