ऐसे करे अपने बालों को घुंगराले

ऐसे करे अपने बालों को घुंगराले

प्रायः लोग पार्टी आदि के मौके पर अपने बालो को अलग अंदाज़ देना चाहते है। जिनमें से लड़कियां को अपने बालों को कर्ल करना अच्छा लगता है। ऐसे कर्ली हेयर स्टाइल बना कर आप पार्टी आदि मौके की शान बन सकती है तो चलिए हम आपको बता देते है कर्ली हेयर स्टाइल बनाने की कुछ ख़ास टिप्स …

1: कर्लिंग आयरन की मदद – आप कर्लिंग आयरन की मदद से भी अपने बालो को कर्ल कर सकती है। यह बालों को कम समय में कर्ल कर देता है। जब भी आपको अपने बालों को कर्ल करना हो सबसे पहले आप इसे गर्म करें और बालों को कर्ल करें।

2: पिन कर्ल से – बालों को कर्ल करने के लिए पिन कर्ल भी अच्‍छा विकल्‍प हैं। सबसे पहले आप अपने बालों को चार हिस्‍सों में बांट लें फिर उन्‍हें ट्वीस्‍ट करें क्‍वाइल के साथ रोल कर लें। इसके बाद आप ड्रायर का उपयोग करें। अब इन क्‍वाइल को खोल दें और लच्‍छेदार बालों को लहराएं।

3: गीले बालों को कर्ल करना – यदि आपको अपने बालों को कर्ली करना है तो सबसे पहले आप अपने बालों पर अच्‍छी तरह से शैम्‍पू कर लें और फिर कंडीशनर का उपयोग करें। अब आप बालों से पानी निचोंडने के बाद पिन एवं कर्ल से बालों को टाई कर लें। इन्‍हें सूख जाने तक आप बंधा ही रहने दें। बाद में खोल दें। इससे आपके बाल कर्ली निकलेंगे।

4: हॉट रोलर्स का उपयोग – यदि आपके पास हॉट रोलर्स है तो भी आप आराम से अपने बालो को कर्ल कर सकती है बस इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि रोलर्स की मदद से अपने बालों को कर्ल करें। बाद में उंगलियों की मदद से उन्‍हें सुलझा लें अौर फिर आप पाएंगी की आपके बाल कितने अच्छे लगते है।

5: डिफ्यूजर का उपयोग – यदि आप अपने बालों को कर्ल कर किसी पार्टी आदि समरोह में जाना चाहती है तो लिए इसके हीट वेब का भी उपयोग आप कर सकती है आप डिफ्यूजर का प्रयोग करें। इससे हीट वेब का इम्‍पेक्‍ट कम हो जाएगा और आपके बाल रूखे-सूखे और बेजान भी नहीं लगेंगे।

6: हेयरस्‍प्रे – आप अपने बालों को हेयरस्‍प्रे का इस्‍तेमाल कर के भी मनमुताबिक लुक दे सकती है। इसके उपयोग से बालो की नमी बरकरार रहती है और मनमुताबिक लुक भी आप दे सकती है।

7: चोटी बनाकर – बालो में रात को सोते समय बिना ऑयल लगाएं कसकर कई चोटियां बना लें फिर सुबह उठकर इन चोटियों को खोल दें।आप पाएंगे की आपके बाल कर्ल हो गए है। जिन लोगों को गर्म हीट से बाल रोलर्स करना अच्छा नहीं लगता उनके लिए यह उपाय सबसे अच्छा है।

उम्मीद है इन आसान उपायों का उपयोग कर आप अपने बालो को मनचाहा लुक दे सकती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.