Google Service Down: Gmail, Google Drive समेत YouTube पर Video Upload करने में भी आ रही दिक्कत!

Google Service Down: Gmail, Google Drive समेत YouTube पर Video Upload करने में भी आ रही दिक्कत!

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल Google की कई Service Down हो गई हैं। सबसे ज्यादा समस्या Gmail, Google Drive और YouTube पर है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। Gmail और Google Drive पर फाइल अटैच नहीं हो रही। वहीं YouTube पर वीडियो अपलोड करने में दिक्कत आ रही है।

Google Service Down Details

Google की कुल छह सर्विस में शिकायतें आई हैं। Gmail, Drive और YouTube के अलावा Google Meet, Google Voice और Google Docs पर भी कुछ तकनीकी परेशानियां आ रही हैं। समस्याएं Desktops के साथ Apps पर भी आ रही है। शिकायतें मिलने के बाद Google ने इन सभी को ठीक करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। इस संबंध में ट्विटर पर पिछले एक घंटे में हजारों यूजर्स ने शिकायत दर्ज की है।

Google Service Down Issues

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक Gmail में समस्या 20 अगस्त को सुबह 9 बजे आई। बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 62% समस्या फाइल अटैचमेंट की, 27% लॉगइन की और 10% मैसेज रिसीव नहीं होने की है। YouTube पर यह समस्या 19 अगस्त से ही आने लगी थी। इसमें अपलोडिंग की समस्या 51%, वीडियो देखने की 42%, जबकि वेबसाइट न खुलने की समस्या 24% है। Google पर सबसे ज्यादा 84% समस्या लॉगइन की है। Google Drive पर 76% समस्या फाइल सिंक नहीं होने की है।

Gmail या Drive पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है और दोबारा अटैच होने लगती है। पिछले महीने भी Gmail में समस्या आई थी। कई यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की शिकायत की थी।

स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में Gmail के करीब 150 करोड़ यूजर्स हैं। इनमें से 32 करोड़ यूजर्स भारत में ही हैं। वहीं Gmail के दुनियाभर में 200 करोड़ यूजर्स हैं।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.