चीन के इशारे पर नेपाल ने चली चाल, भारतीय मिडिया कवरेज और न्यूज चैनलों के प्रसारण पर लगायी रोक 

चीन के इशारे पर नेपाल ने चली चाल, भारतीय मिडिया कवरेज और न्यूज चैनलों के प्रसारण पर लगायी रोक 

सीमा से सटे नक्शे को लेकर नेपाल और भारत के बीच तनातनी का माहौल व्याप्त है। इस मामले को लेकर नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार ने भारीतय मीडिया को नेपाल में बैन करने का फैसला लिया है। 

चीन को अपना हमदर्द मानने वाली नेपाल सरकार ने भारत में चीन के राजदूत को लेकर दिखाए गए खबरों पर आपत्ति जाहिर करते हुए भारतीय मिडिया कवरेज और भारतीय न्यूज चैनलों के प्रसारण पर रोक लगाने का फैसला लिया है। 

इस बात की जानकारी नेपाल सरकार के प्रवक्ता युवराज खतिवडा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी। उन्होंने भारीतय प्राइवेट न्यूज चैनलों के प्रसारण पर रोक की जानकारी दी।

हालांकि इसके साथ ये भी कहा कि सरकारी प्रसारण डीडी न्यूज पर पाबंदी नहीं लगायी गयी है। जबकि नेपाल पाकिस्तानी और चीनी चैनलों को यथावत चलने की जानकारी भी दी गयी है। 

दरअसल आज कल चीन के इशारों और नक्शे कदम पर चलने वाले नेपाल में चीन का प्रभाव देखने को मिल रहा है। नेपाल की ओली सरकार की कम्युनिस्ट पार्टी में ही भारत का विरोध करने को लेकर पहले से ही मतभेद हो रहे है। 

फ़िलहाल चीन बहकावे में आने वाले नेपाल को खुद चीन से ही खतरा बना हुआ है। चीन नेपाल के कई इलाकों को पहले से ही कब्जे में ले चुका है।

न्यूज़ बकेट पत्रकारिता कर रहे छात्रों का एक छोटा सा समूह है, जो नियमित मनोरंजन गपशप के साथ-साथ सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसके अलावा विभिन्न त्योहारों और अनुष्ठानों में शामिल सौंदर्य, ज्ञान और अनुग्रह के ज्ञान का प्रसार करते हुए भारतीय समाज के लिए मूल्य का प्रसार करते हैं। 

Vikas Srivastava