अब दस अंको के बजाय 13 अंको के होंगे मोबाइल नंबर

अब दस अंको के बजाय 13 अंको के होंगे मोबाइल नंबर

नया नियम 1 जुलाई 2018 से आपके 10 अंको के मोबाइल नंबर में बदलाव किये गये हैं। अब नया नंबर लेने वाले ग्राहकों को 13-अंकों का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। इसके लिए सभी राज्यों को केन्द्रीय संचार मंत्रालय ने निर्देश जारी कर दिया हैं। जानकारी के मुताबिक बीएसएनएल यानी भारत संचार निगम लिमिटेड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी हैं। पिछले दिनों दिल्ली में 13 अंकों के नये मोबाइल नंबर जारी करने का निर्णय एक बैठक में लिया गया था। इस  बैठक में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने बोला कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबर जारी करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है। रोजाना मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ने की वजह से 10 अंकों से अधिक का सीरीज शुरू कर देना चाहिए। उसके बाद सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर देना चाहिए।

मोबाइल सॉफ्टवेयर को भी अपडेट करना होगा

हालांकि यह पहली बार नहीं हैं। इससे पहले नवंबर 2002 में भी देश के सभी टेलीफोन नंबरों के आगे 2 लगा दिया गया था। और इसी वजह से टेलीफोन नंबर चेंज किया गया था। जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चैन्नई जैसे बड़े नगरों में इस्तेमाल होने वाले टेलीफोन की संख्या 7 अंकों से बढ़कर 8 अंकों की हो गई थी। इसके अलावा टीयर टू शहरों के टेलीफोन की संख्या 6 अंकों से 7 अंकों की कर दी गई थी।

दूरसंचार विभाग के मुताबिक 13 अंकों के नये मोबाइल नंबर जारी होने से सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा। इसके लिए सभी सर्कल की दूरसंचार कंपनियों को निर्देश दे दिया गया हैं। भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारी के मुताबिक पुराने नंबर भी इस प्रक्रिया के तहत  दिसंबर 2018 तक अपडेट किये जाएगे। बता दे कि वर्तमान में चल रहे नंबरों को किस तरह अपडेट किया जाएगा। यह तय नहीं किया गया हैं। दरअसल अधिकारी अभी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि अतिरिक्त 3 डिजिट, पुराने नंबरों में आगे की तरफ जोड़ा जाए या पीछे की तरफ। यह प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी।

इसके लिए मोबाइल सॉफ्टवेयर को भी अपडेट करना होगा। वर्तमान में 10 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर बनाया गया है। 13 अंकों के नये मोबाइल नंबर जारी होने पर 13 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर भी अपडेट किया जाएगा, ताकि यूजर्स को फोन करने में कोई दिक्कत  न आये।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.