व्हॉट्सएप का एक और धमाका, अब स्टीकर के माध्यम से व्यक्त करे भावनाए

व्हॉट्सएप का एक और धमाका, अब स्टीकर के माध्यम से व्यक्त करे भावनाए

कुछ समय में व्हॉट्सएप पर यूजर्स अपनी भावनाओं को आसानी से मैसेज या स्टेट्स में व्यक्त कर पायेगे। हालांकि फेसबुक ने इस बात का कुछ समय पहले घोषणा किया था कि व्हॉट्सएप यूजर्स को कंपनी ग्रुप कॉलिंग के अलावा स्टीकर्स भेजने की सुविधा देगी। यह सुविधा व्हॉट्सएप एंड्रॉयड एप के बीटा वर्जन पर नए स्टीकर्स देखने को मिल रहे हैं। दरअसल इस फीचर्स की अभी टेस्टिंग हो रही है। जल्द ही इसे व्हॉट्सएप यूजर्स के लिए एक्टिव किया जाएगा।

बता दे कि डेवलपर्स की टीम इस टेस्टिंग की अन्तिम चरण में पहुंच गई है और अगले रिलीज में इसे यूजर्स के लिए डिफाल्ट एप में एक्टिव कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक GIF बटन के बगल स्टीकर रिएक्शन बटन होगा। व्हॉट्सएप में स्टीकर्स फेसबुक मैसेंजर की तरह एक पैक में आएंगे जिसे यूजर्स इंटरनेट की मदद से डाउनलोड कर सकेंगे। स्टीकर्स को चार अनुभवों में बांटा जाएगा। इनमें खुशी, दुख, प्यार और WOW आश्चर्य जैसे भाव शामिल होंगे। इन स्टीकर्स पैक को सिर्फ एक बार डाउनलोड करना होगा।

वीडियो कॉल पर सरकार ने लगाई पाबंदी

व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल डुओ और इमो जैसी वीडियो कॉलिंग एप्स का प्रयोग करने पर सरकार पाबंदी लगाने वाली है। दरअसल वीडियो कॉलिंग की अनुमति केवल टेलिकॉम कंपनियों को ही दिया जाएगा। साथ ही केवल लाइसेंसधारक कंपनियों को ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। नियमों में किए गए बदलाव के अनुसार एप से एप वीडियो कॉल की सर्विस देने वाली कंपनिया को इजाजत नहीं दी जाएगी। बता दे आने वाले समय में वीडियो कॉलिंग एप के बजाय वाई-फाई से की जा सकेगी।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.