यदि स्मार्टफोन यूज़ करते है तो जान लीजिये ये 5 शॉर्टकट, आसानी से हो जायेंगे सभी काम

यदि स्मार्टफोन यूज़ करते है तो जान लीजिये ये 5 शॉर्टकट, आसानी से हो जायेंगे सभी काम

आज हम आपको बताने जा रहे है स्मार्टफोन्स के पांच ऐसे शॉर्टकट्स जो हर एक यूजर के लिए जरुरी साबित हो सकते है और अगर आपको ये तो आप अपने कई काम आसानी से कर पाएंगे जिससे आपके समय की अच्छी खासी बचत भी हो जाएगी।

1: आटोमेटिक साइलेंट मोड ट्रिक

आप अपने स्मार्टफोन में भी यह सेटिंग कर सकते है की जब आप सिनेमा हाल, पुस्तकालय जैसी जगहों पे होंगे तो आपका स्मार्टफोन अपने आप ही साइलेंट मोड में चला जाता है। इसके लिए आपको अपने एंड्राइड फ़ोन की सेटिंग में जाकर डु नॉट डिस्टर्ब वाली सेटिंग में जाकर एक्टिवेट करे। यह फीचर गूगल मैप्स और गूगल कैलेंडर की मदद से काम करता है। अगर आप आईफ़ोन यूजर है तो ये स्टेप्स फॉलो करे – Settings > Do Not Disturb > Scheduled toggle switch. आपके आईफ़ोन में भी आटोमेटिक साइलेंट मोड की सुविधा शुरू हो जाएगी।

2: इस तरह घर पे अनलॉक रखे फ़ोन

अगर आप चाहते हैं कि जब आप घर पर रहें तो आपका फोन अनलॉक रहे तो इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में सिक्योरिटी और लोकेशन की सेटिंग में जाकर स्मार्टलॉक पर क्लिक करें। फिर Trusted Places की सेटिंग करें और घर की लोकेशन डाल दें। इसके बाद घर पर रहने पर आपका फोन अनलॉक रहेगा।

3: ड्राइविंग के समय आटोमेटिक रिप्लाई

यह तो आप भी जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन डिटेक्ट कर सकता है कि आप गाड़ी चला रहे हैं या नहीं। ड्राइविंग के दौरान आप अपने हिसाब से मैसेज की सेटिंग कर सकते हैं ताकि अगर आपको कोई कॉल करे तो उसे रिप्लाई मिल जाए और आप बिना डिस्टर्ब हुआ गाड़ी चलाते रहें। इसकी सेटिंग भी आप आईफोन की Do Not Disturb सेटिंग में जाकर सेटिंग कर सकते हैं, वहीं अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको गूगल का Android Auto प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा और सेटिंग में जाकर Auto-launch ऑन करें।

4: जानिए कहा बिताया कितना समय

यह तो तय है की आप जहा भी जायेंगे आपका फ़ोन साथ होगा ही और अगर आप जानना चाहते है, कि आपने कितना समय कहा बिताया तो इसके लिए आपको IFTTT ऐप डाउनलोड कर सकते है। इसमें साइनअप के बाद कुछ सेटिंग करनी होगी जिसके बाद आपके पास लिस्ट होगी कि आपने कितना समय कहा बिताया है।

5: फ़ोन की चिंता न करे

अगर आप अपने फोटो को लेकर परेशान हैं इसके लिए आईफोन और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर गूगल फोटोज ऐप है। इसकी मदद से आप अपने सभी फोटो और वीडियो को क्लाउड पर सेव कर सकते हैं। इसके लिए गूगल फोटोज ऐप की सेटिंग में जाकर बैकअप ऑन कर दें। गूगल क्लाउड पर आपको 15 जीबी स्टोरेज फ्री मिलेगी। इसके बाद और स्पेस चाहिए तो आप 2 डॉलर हर महीने खर्च करके 100 जीबी स्टोरेज खरीद सकते हैं। गूगल फोटोज के अलावा आप आईफोन के लिए iCloud Photo Library भी ट्राई कर सकते है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.