WhatsApp के ये ट्रिक्स आपको हर हाल में पता होने ही चाहिए

WhatsApp के ये ट्रिक्स आपको हर हाल में पता होने ही चाहिए

व्हाट्सऐप में चैट करने के अलावा भी कई फीचर्स बहुत काम के हैं। तो आज हम आपको इसके कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे। आप में से ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन शायद ही ऐप के सभी फीचर्स के बारे में सभी लोगो को जानकारी होगा।

-कई बार कोई मैसेज गलती से चला गया है। तो उस मैसेज पर टैप करें और फिर सेलेक्ट हो जाने के बाद उसे डिलीट कर दें। डिलीट करते समय आपको ‘Delete for me’ और ‘Delete for everyone’ दो विकल्प मिलेंगे जिनमें से आपको डिलीट फॉर एवरीवन पर क्लिक करना है।

-व्हाट्सऐप में इमेज सेंड करने से पहले उसे एडिट करने का आप्सन भी मिलता है। आप फोटो पर कई तरह के कैरेक्टर लगा सकते हैं। इसके लिए भेजने वाले फोटो को सेलेक्ट करें। फिर आपको सबसे ऊपर क्रॉप, टी, इमोजी और पेन के आइकन दिखेंगे। उनमें से आप किसी को एडिटिंग के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं।

-कई बार आप चाहते हैं कि हम मैसेज भी पढ़ें लें और भेजने वाले को पता भी नहीं चले तो इसके लिए आपको छोटा सा काम करना है। मैसेज आने के बाद नोटिफिकेशन को नीचे स्क्रॉल करें और फोन को फ्लाइट मोड में डाल दें और फिर मैसेज पढ़कर फ्लाइट मोड ऑफ कर दें।

-व्हाट्सऐप में एक Quote फीचर है। इसका फायदा ग्रुप चैट में खूब मिलता है। अगर आप ग्रुप में किसी के मैसेज का जवाब देना चाहते हैं तो उस मैसेज को दबा कर सेलेक्ट करें और फिर सबसे ऊपर रिप्लाई वाले बटन पर क्लिक करके जवाब दें।

-कई बार आप किसी मुसीबत में पड़ गये हैं। तो अपनी सुरक्षा के लिए आप अपना लोकेशन दोस्तों या परिवारवालों को बताना पड़ता है। ऐसे में आप व्हाट्सऐप के जरिए आप लोकेशन शेयर कर सकते हैं वह भी अपने मनमुताबिक समयावधी के लिए। इसके लिए चैट में फोटो वाले आइकन के बगल में दिख रहे अटैचमेंट पर क्लिक करें और लोकेशन शेयर कर दें।

-WhatsApp ऐप के जरिए ही आप GIFS फाइल बना सकते हैं। इसके लिए जिस वीडियो की GIFS फाइल बनानी है उसे वीडियो को सेंड करने के लिए सेलेक्ट करें। अब आपको GIF क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा। हालांकि इसके साथ दिक्कत यह है कि 6 सेकेंड से ज्यादा के वीडियो में GIFS बनाने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

आमतौर पर पर्सनल चैट में तो ब्लू टिक से मैसेज पढ़े जाने का पता चल जाता है, लेकिन ग्रुप में मैसेज किस-किस ने पढ़ा, यह पता नहीं चलता है। ग्रुप के मैसेज की डिटेल जानने के लिए आपने जिस मैसेज को भेजा है उस पर थोड़ी देर दबा कर रखें और सेलेक्ट हो जाने पर आपको ऊपर एक सर्किल दिखेगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा किस-किस ने मैसेज पढ़ा है और किसके पास मैसेज पहुंचा है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.