अमरनाथ यात्रा का हुआ आगाज, कड़ी सुरक्षा के बीच पहला जत्था रवाना

अमरनाथ यात्रा का हुआ आगाज, कड़ी सुरक्षा के बीच पहला जत्था रवाना

आतंकी हमले की खबरों के बीच अमरनाथ यात्रा बुधवार सुबह से शुरू हो गई है। जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से सुबह तड़के बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए पहला जत्था रवाना किया गया।बाबा बर्फानी के दर्शन को लेकर भक्त उत्साह से लबरेज दिखे। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम, जम्मू-कश्मीर राज्यपाल के दो सलाहकार विजय कुमार और बीबी व्यास ने अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई।

जम्मू में सीआरपीएफ के आईजी ने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। भक्त बिना किसी चिंता के बर्फानी के दर्शन करें। उन्होंने बताया कि भगवान शंकर के ये भक्त दिन में कश्मीर के गांदेरबाल स्थित बालटाल और अनंतनाग स्थित नुनवान, पहलगाम आधार शिविर पहुंचेंगे। यहां से पैदल ही 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर के लिए रवाना होंगे।

अभी तक देशभर से करीब दो लाख श्रद्धालुओं ने दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा की यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं में साधु भी शामिल हैं। यात्रा का समापन 26 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन होगा।

भाईचारे और साम्प्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है

इधर, यात्रा को लेकर जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एसडी सिंह जामवाल ने कहा कि सुचारू और शांतिपूर्ण तीर्थयात्रा के लिए सभी तैयारियां कर ली गई है जो कि भाईचारे और साम्प्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल पूरी तरह से चौकस हैं और राष्ट्र विरोधी तत्वों और सीमापार स्थित उनके आकाओं के नापाक इरादों को विफल करने के लिए पर्याप्त कदम उठाये गए हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि अभी तक 1।96 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। पहली बार इस बार अमरनाथ जाने वाले वाहनों में रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग का इस्तेमाल किया जाएगा और सीआरपीएफ का मोटरसाइकिल दस्ता भी सक्रिय रहेगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.