फेसबुक लगाएगा इस मैसेंजर पर लगाम

फेसबुक लगाएगा इस मैसेंजर पर लगाम

फेस बुक पर लगातार डाटा लीक होने की समस्या को झेल रहे सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। यदि आप भी फेसबुक मैसेंजर के नोटिफिकेशन से तंग आ गए है तो यह खबर आपके लिए बहुत यूजफुल है। जब आप फेसबुक पर किसी नए दोस्त को फ्रंड लिस्ट में एड करते है तो आपको ‘नाउ कनेक्टिड ऑन मैसेंजर’ का नोटिफिकेशन फेसबुक मैसेंजर में मिलता है जिसे अब कंपनी बंद करने जा रही है। वैसे यह फेसबुक का एक अच्छा फैसला है क्योंकि इस नोटिफिकेशन को कोई जरूरत नहीं होती है।

हम आपको बताते चले कि अभी हाल ही में एक बग के कारण फेसबुक के करीब 14 मिलियन यानि 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स का निजी डाटा पब्लिक हो गया है। फेसबुक ने इसे लेकर खेद भी जताया है। फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा है कि 18 मई से 27 मई 2018 के दौरान बग की वजह से ये गड़बड़ियां हुईं थीं। ईरिन इग्न जो कि कंपनी के प्राइवेसी आॅफिसर है उन्होंने अपने एक बयान में सॉफ्टवेयर में खराबी की बात स्वीकार की है।

ईरिन इग्न ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि, ‘हमने बग को फिक्स कर दिया है इसलिए हम लोगों को यही राय देते हैं कि इस समय में उन्होंने जो भी पोस्ट शेयर किए हैं वे अपने पोस्ट का रिव्यू कर लें। हम यहां यह भी साफ कर देना चाहते हैं कि 18 मई से पहले शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं है। इस बग के वजह से जो भी परेशानी लोगों को हुई है लिए हम उसके लिए माफ़ी मांगते है।’

फेसबुक ने कहा है कि मैसेंजर में मिलने वाले इस नोटिफिकेशन को अब धीरे-धीरे बंद कर दिया जाएगा, जबकि इसमें भी एक समस्या यह आ रही है कि शुरुआत में ये एलर्ट उन यूजर को नहीं मिलेंगे जो इन्हें देखकर चैटिंग शुरू नहीं करते हैं। इसके लिए मशीन लर्निंग का उपयोग फेसबुक करेगा। फेसबुक ने कहा है कि इस प्रकार के गैर जरूरी नोटिफिकेशन लोगों को परेशान करते है। ऐसे में यह नोटिफिकेशन सिर्फ उन्हीं चुनिंदा लोगों को मिलेगा जिनको यह फीचर पंसद आता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.