2018 की पहली सोमवती अमावस्या, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, जानिए उपाय

2018 की पहली सोमवती अमावस्या, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, जानिए उपाय

साल 2018 की पहली सोमवती अमावस्या सोमवार 16 अप्रैल को है। यह वैशाख मास की अमावस्या है। ज्योतिष और पंडितों के अनुसार हर तिथी का प्रत्येक राशियों पर प्रभाव पड़ता है।ऐसे में इस दिन हम कुछ उपायों का पालन करके देवी देवताओं को खुश करके उनकी विशेष कृपा पा सकते हैं। आपको बता दें कि, जब कोई अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है तो इसे सोमवती अमावस्या कहते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं की राशि के अनुसार किन उपायों को करके आप अपनी किस्मत चमका सकते हैं।

मेष– इश राशि के लोगों को किसी गरीब को केले का दान करना चाहिए। साथ ही पुरुष अपनी पत्नी या माता को लाल साड़ी उपहार में दें उन्हीं से छोटे बच्चों को मिठाई दान में दिलवाएं।

वृषभ– इस राशि के जातक गरीब को दान में अन्न दें साथ ही सुहागिन को सिहाग का सामाम देना लाभदायी होगा।

मिथुन– इस राशि के लोग इस दिन हरे रंग क कपड़े पहने साथ ही गाय माता को घास खिलाने के साथ 9 साल कर की कन्या को दान में मिचाई प्रदान करें और गणेश मंदिर में पूजा कर लाभ प्राप्त करें।

कर्क– इस राशि के लोग लगरीब को दान में जूता-चप्प्ल दें। छोटी उम्र की कन्या को दान में वस्त्र दें और पत्नी या माता से जलेबी दान करवाएं।

सिंह– इश राशि के जातक अमावस्या के दिन लाल वस्त्र धारण करें। घर की स्त्री को भी लाल वस्त्र पहनाने के लिए बोलें और सपरिवार गरीब पपरिवार को फल का दान में दें।

कन्या– इस राशि के लोग सोमवती अमावस्या के दिन हरे वस्त्र पहनें। साथ ही पीपल क पेड़ पर दूध चढ़ाएं औऱ पत्नी के साथ पितरों के लिए धूप-दीप करनेके साथ छोटे बच्चों को फल का दान में दें।

तुला– इस राशि के लोग सफेद कपड़े पहनें और घर में ब्राह्मणों को भोजन करवाएं। अपने घर की स्त्री को वस्त्रों का दान करें साथ ही बहनों को सोने या चांदी के आभूषण दान में देना लाभदायी होगा।

वृश्चिक– इस राशि के लोग लाल कपड़े पहने। ब्राह्मणों को गेंहूं या गुड़ का दान करें। गरीब बच्चे को दूध औऱ मिठाई का दान करें।

धनु– इस राशि के जातकों को पीले वस्त्र पहनने चाहिए। अरहर की दाल ब्राह्मण को दान में दे साथ ही बेसन की मिठाई छोटे बच्चों को खिलाएं औऱ गरीबों को काले चने का दान में दें।

मकर– इस राशि के जातकों को नीले वस्त्र धारण करने चाहिए औऱ तेल दान में देने से लाभ मिलेगा। खाने में तली हुई खाद्यपदार्थों को शामिल अवश्य करें। साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करें।

कुंभ– इस राशि के लोगों को काले या किसी भी गहरे रंग के कपड़े पहनने से लाभ मिलेगा। खाने में तेल से बनी चीजों को शामिल करें। साथ ही किसी गरीब को तेल, नमक और राई का दान करें।

मीन– इस राशि के लोगों को पीले कपड़े पहनने चाहिए जिससे लाभ की प्राप्ति होग। साथ ही बेसन से बनी कोई मिठाई का दान करें। वहीं पत्नी को स्वर्ण आभूषण दिलवाना भी लाभदायी होगा।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.