गूगल ने हटाया व्यू इमेज का बटन, अब नहीं डाउनलोड कर पाएंगे फोटोज

गूगल ने हटाया व्यू इमेज का बटन, अब नहीं डाउनलोड कर पाएंगे फोटोज

इंटरनेट कंपनी गूगल ने हालही में इमेज सर्च रिजल्ट से व्यू इमेज बटन को हटाने का फैसला लिया था। जिसका कारण कॉपीराइट तस्वीरों को डाउनलोड करने पर रोक लगाना है, ‘View Image’ बटन को हटाने का फैसला गूगल और गेटी इमेज के बीच हुए ग्लोबल लाइसेंसिंग डील के बाद लिया गया है।

अब इमेज सर्च रिजल्ट में कॉपीराइट और डिस्क्लेमर साफ़ तौर पर नज़र आएगा। इसका मतलब है की अब यूजर को तस्वीरों के लिए वेबसाइट पर जाना होगा। इससे पहले इमेज डाउनलोड करने के लिए यूजर को वेबसाइट पर जाने की जरुरत नहीं होती थी पर अब इमेज डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को अब उस वेबसाइट पे जाना होगा जहा इमेज को पब्लिश किया गया है। गूगल के इस कदम को लेकर यूजर्स काफी नाराज़ है, और अब इसका फायदा अन्य टेक कंपनियों को मिल सकता है।

इस एक्सटेंशन की ले सकते है मदद

इस काम को आसान करने के लिए अब एक नया क्रोम एक्सटेंशन आ गया है, यह ‘View Image’ बटन को उसी जगह पर वापस ले आता है जिसे गूगल ने पहले जगह दी थी।

इसके आलावा व्यू इमेज का बटन पाने के लिए आप स्टार्टपेज की वेबसाइट पर भी जा सकते है यह एक गूगल पॉवर्ड सर्च इंजन है, जिसमे आपको व्यू इमेज बटन मिलेगा इसमें आपको इमेज की वेबसाइट पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

गूगल के इस कदम का लाभ अन्य कंपनियों को मिलने की  उम्मीद है जिसमे माइक्रोसॉफ्ट बिंग या डक डक गो जैसे सर्च इंजन आदि शामिल है और इन वेबसाइट पर डायरेक्ट इमेजेज को देख सकते है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.