इस तरह से खुद असेम्बल करे गेमिंग पीसी, जानिये किन चीज़ो की होती है जरुरत

इस तरह से खुद असेम्बल करे गेमिंग पीसी, जानिये किन चीज़ो की होती है जरुरत

टेक्नोलॉजी.गेम खलेने का शौक किसे नहीं होता पर यदि आप बाजार में एक अच्छा गेमिंग पीसी खरदीने जाये तो आपको अपने जेब से अच्छी खासी रकम ढीली करनी पड़ सकती है। आज हम आपको बताएँगे कैसे आप खुद से कम खर्च में एक अच्छा गेमिंग कंप्यूटर असेम्बल कर सकते है और काफी काम खर्च में आप इसे खुद से घरबैठे बना सकते है।

गेमिंग पीसी का निर्माण करने के लिए इन चीज़ो की होगी जरुरत

  • सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( CPU )
  • मदरबोर्ड ( Motherboard )
  • रैंडम एक्सेस मेमोरी ( RAM )
  • ग्राफ़िक्स कार्ड ( Graphics Card )
  • हार्ड डिस्क ड्राइव ( HDD )
  • सीपीयू केस ( Cabinet )
  • पावर सप्लाई (Power Supply )
  • ऑपरेटिंग सिस्टम ( Operating System )

सीपीयू (CPU) की दो प्रमुख कंपनियों में इंटेल (Intel) और एएमडी (AMD) शामिल हैं इनमे से सबसे अधिक लोकप्रिय इंटेल है और इसके सबसे मॉडर्न वर्जन I7 और I5 जो लगभग हर गेम को चलाने में समर्थ है और यदि आप AMD लेना चाहते है तो Ryzen 7 सीरीज अच्छा विकल्प हो सकता है।

दरबोर्ड चुनते समय प्रोसेसर के सॉकेट (उदहारण: LGA 775), मेमोरी मॉड्यूल (memory module) टाइप (उदहारण: 240-pin) और रैम (RAM) की आवृति (frequency) (उदहारण: 1066 MHz) को ध्यान में रखें। दरबोर्ड चुनते समय प्रोसेसर के सॉकेट (उदहारण: LGA 775), मेमोरी मॉड्यूल (memory module) टाइप (उदहारण: 240-pin) और रैम (RAM) की आवृति (frequency) (उदहारण: 1066 MHz) को ध्यान में रखें।

अधिक रैम, या डेस्कटॉप मेमोरी होने से प्रदर्शन में तेज़ी होगी और लोडिंग समय भी कम रहेगा। ऐसी मेमोरी चुनें जिसे एक प्रसिद्ध निर्माता ने बनाया हो और वह आपके बजट के भीतर हो। मेमोरी के विभिन्न निर्माता उपलब्ध हैं, लेकिन एक गुणवत्ता मेमोरी के लिए कुछ चुनिंदा मेमोरी का चयन करें।

यह सबसे महत्वपूर्ण और कठिन फैसलों में से एक हो सकता है, क्योंकि बाजार में विभिन्न प्रकार के विडियो कार्ड उपलब्ध हैं। क्योंकि विभिन्न प्रकार के विडियो कार्ड उपलब्ध हैं, इसलिए अपने बजट के भीतर वाले कार्ड्स पर की खोज करे , अपने लिए एक कार्ड खोजने का सबसे अच्छा तरीका है।

वर्तमान में, विडियो कार्ड की दो प्रमुख कंपनियों में एटीआई (ATI) और एनविडिया (NVIDIA) शामिल हैं इन दोने में से आप किसी एक का जो सस्ता विकप्ल हो देख सकते है। यदि आप Nvidia के ग्राफ़िक्स कार्ड लेना चाहते है तो RX480 आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, जिसका गेमिंग परफॉर्मेंस बेहतरीन है।

गेम, ऑडियो और विडियो के समान बड़ी मीडिया की फ़ाइलों को स्टोर करने के लिए काफ़ी ज्यादा स्थान की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको एक अच्छे हार्ड डिस्क की जरुरत होगी यदि आपका बजट थोड़ा ज्यादे है तो आप SSD सॉलिड स्टेट ड्राइव पर भी विचार कर सकते है जो HDD के तुलना में काफी तेज़ होते है।

1 टीबी का हार्ड डिस्क ड्राइव कीमत के हिसाब से एक अच्छा विकल्प हो सकता है हार्ड डिस्क में हिताची और सीगेट अच्छी कम्पनिया है जिन्हे आप चुन सकते है और यदि आपका बजट ज्यादे हो तो आप SSD पर विचार कर सकते है सामान्यत: 1 टीबी के एससडी की कीमत 3500 रूपये से शुरू होती है।

अब आपको चाहिए होगा पावर सप्लाइ जो कंप्यूटर कम्पोनेनेट्स में पावर पंहुचा सके, इसमें करसाइर कंपनी के पावर सप्लाई यूनिट अच्छे मने जाते है और आप करसाइर VS550 जो कीमत और परफॉर्मेंस के हिसाब से बेहतरीन विकल्प है।

अब आपको जरुरत होगी एक केस की अपने केस के महत्व को कभी भी नजरअंदाज न करें। आखिरकार, आपके कंप्यूटर के सभी महंगे उपकरण उसके अंदर होते हैं आपको उसे ठंडा रखने पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिससे आपका कंप्यूटर अच्छी तरीके से काम कर सके

कुछ केस 80mm, और कुछ 120mm पंखों का उपयोग करते हैं, और कुछ केस इन दोनों को सपोर्ट करते हैं। आम तौर पर, बड़े पंखे कम शोर पैदा करते हैं और आपके केस में और अधिक हवा छोड़ते हैं। आपके पास कम से कम एक मिड-टावर (mid-tower), लेकिन यदि आपके पास बहुत ज्यादा उपकरण हैं, जैसे कि सीडी-रोम (CD-ROM) ड्राइव और हार्ड ड्राइव, तो आपको एक फुल-टावर (full-tower) केस की आवश्यकता होगी।

ऊपर दिए गए सभी उपकरणों को खरीदने के बाद, आपको एक ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी जो आपके द्वारा एकत्रित किए गए सिस्टम का उपयोग कर सकेगा। इसे इंस्टॉल करने के बाद, ड्राइवर अपडेट्स के लिए ऑनलाइन जांच करें।

गेमिंग के लिए विंडोज 10 एक बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम साबित हो सकता है जो लगभग हर एक ड्राइवर (Driver Drives) को सपोर्ट करता है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.

Leave a Reply

Your email address will not be published.