जाने विषैले आक के फूल के चमत्कारिक गुण और फायदे, बदल सकती है आपकी किस्मत

जाने विषैले आक के फूल के चमत्कारिक गुण और फायदे, बदल सकती है आपकी किस्मत

हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़े होती है जिनके कई महत्वपूर्ण उपयोग होते है। जिनके बारे में हम अनजान होते है आज हम आपको आक के फूल के फूल के कुछ ऐसे ही रोचक चमत्कारिक गुण और फायदे बताएँगे, जिनको सुनकर आप हैरान रह जायेंगे।
वैसे तो आपने सुना होगा की आक का फूल जहरीला होता है और इसे शिवलिंग पे चढ़ाया जाता है पर इसके अलावा इस फूल के कुछ ऐसे फायदे भी है जो शरीर को अमृतीय गुण प्रदान करते हैं, साथ ही आक के फूलो का पूजा-पाठ में विशेष महत्व है।

शुगर लेवल कम करने में सहायक
आपको विश्वास नहीं होगा पर यदि आंक के पत्ती को उल्टा करके जिस तरफ खुदरापन ना दिखाई दे तवे पे रखकर गर्म करले इसके पश्चात अपने पैर पर सटाते हुए मोजा पहन ले और सुबह में निकाल दे आपका शुगर लेवल अपने आप कम हो जायेगा।

बालो के झड़ने को रोकने का कारगर उपाय
यदि आप झड़ते हुए बालो के समस्या से परेशान है तो आंक के फूल से निकलने वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते है। इसको झड़ते बालो में लगाया जाये तो बालो का झड़ना कम हो जाता है और उस स्थान पे नये बाल उग आते है, पर यह सदैव ध्यान रखे की यह फूल विषैला होता है इसलिए इसका दूध किसी भी प्रकार से आपके आँखों में ना जाये।

सूजन दूर करने का रामबाण उपाय
आक के पत्ते किसी तरह के घाव भरने और सूजन दूर करने में भी काफी कारगर है। यदि आप इसके पत्ते को गर्म करके उस स्थान पर लगाएंगे जहा सूजन और घाव है तो इससे आपको उपचार में जल्द ही राहत मिलेगा।

बवासीर के मस्सो को दूर करने में सहायक
इसके आलावा आक का एक और बहुत महत्वपूर्ण उपयोग है, इसका उपयोग बवासीर के मस्सो को काटने के लिए और बवासीर में होने वाले दर्द को दूर करने में भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको आक के फूल या पत्तो को जलाकर इसके धुएं से सिकाई करनी होगी।

इसके आलावा आक का पूजा-पाठ और आध्यात्मिक दृष्टि से तो विशेष महत्व है ही और इन्ही कुछ विधियों के विषय में आज हम आपको बताएँगे जिनसे आपकी बंद किस्मत का ताला खुल सकता है।

शिव पूजन में विशेष महत्व
पुराणो के अनुसार आक के फूलो का शिवपूजन में विशेष महत्व माना गया है। आक के फूल को शिवलिंग पे चढ़ाने से आपके कई मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती है इसीलिए मनवांछित फल प्राप्ति के लिए शिवपूजन में आक के फूलो का प्रयोग अवश्य करे।

सूर्यपूजन में भी कर सकते है उपयोग
आंक का फूल रविवार के सूर्य पूजन में भी महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आप सूर्यदेव को प्रसन्न करना चाहते है तो आप आक का उपयोग कर सकते है, सूर्यपूजन में आक के फूलो के उपयोग से मनवांछित फल की प्राप्ति होती है।

Mithilesh Patel

After completing B.Tech from NIET and MBA from Cardiff University, Mithilesh Patel did Journalism and now he writes as an independent journalist.